डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या है ? कैसे प्रयोग करें Debit Card vs Credit Card in Hindi

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या है ? कैसे प्रयोग करें Debit Card vs Credit Card in Hindi

Debit-card-credit-card-kya-hota-hai-in-hindi
Debit card credit card kya hota hai in hindi
डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का आज कल हर कोई इस्तेमाल कर रहा है इस जिसके पास नहीं है वह बनवा चाहता है। अगर सामान्य तरीके से देखे तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड एक तरह की मनी है जो की प्लास्टिक मनी के रूप में एक कार्ड में निहित होती है। लेकिन क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों में बहुत अंतर होता  है। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग आप शॉपपिंग में कर सकते है ये एक तरह की Cash less Shopping का माध्यम होता है।

किसी भी  प्रकार के डिजिटल पेमेंट के लिए सबसे जरुरी चीज़ होती है कि किसी भी Bank में आपका बैंक खता होना। अगर आपका बैंक खाता नहीं है तो आप Digital payment नहीं कर सकते है क्यों कि आपका क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ होता है। ये सभी कार्ड आपकी बैंक आपको जारी करती है जैसे आप खाता खुलवाते है तो आपको एक कार्ड यानि ATM Card दिया जाता है। वैसे ये कार्ड मुख्य रूप से तीन तरह के होते है ATM Card, Debit Card, Credit Card.
ATM Card  ATM कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसकी मदद से आप सिर्फ एटीएम मशीन से ही पैसे निकाल सकते है। इस कार्ड की पहचान होती है कि आपको इस कार्ड पर कोई लोगो (जैसे वीसा, मास्टर या रूपये) नहीं दिखेगा। इस कार्ड का इस्तेमाल केवल पैसे निकालने में किया जाता है। ये कार्ड सीधे आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसलिए आपके अकाउंट के जितने पैसे होंगे उतने पैसे ही आप ATM की मदद से निकाल सकते है। इस कार्ड पर आपको दूसरी कोई और सुबिधा नहीं मिलती है (आगे बतायेगे दूसरे कार्ड के बारें में) जो दूसरे कार्ड पर मिलती है। इस कार्ड का ATM मशीनों के अलावा और कहीं प्रयोग नहीं कर सकते है। इसलिए कार्ड का उपयोग सिमित होता है। 

Debit Card– कई बार जब हम बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो बैंक हमे डेबिट कार्ड भी देते है। जो हमारे अकाउंट से जुड़ा रहता है। ये कार्ड भी ATM कार्ड की भांति ही कार्य करता है और देखने में भी ATM card की तरह होता है। इस कार्ड पर सामने की तरफ रूपये वीसा या मास्टर का लोगो होता है। इस कार्ड का उपयोग करके आप ATM मशीन से पैसे भी निकाल सकते है लेकिन इसके साथ में आप इस कार्ड में माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट से खरीददारी भी कर सकते है।


ये कार्ड भी आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है और इसकी मदद से आपके अकाउंट में जितने पैसे होंगे उतने की शॉपिंग कर सकते है या फिर एटीएम से पैसे निकाल सकते है। डेबिट कार्ड की मदद से आप पैसे किसी दूसरे को एटीएम मशीन से ट्रांसफर भी कर सकते है। इसके आलावा आप किसी शॉपिंग मॉल या बाजार जाते है तो वहां आप अपना डेबिट कार्ड इस्तेमाल करके शॉपिंग का पेमेंट कर सकते है। एटीएम से पैसे निकालने के लिए या शॉपिंग का पेमेंट करने के लिए आपको अपने कार्ड का PIN पता होना जरुरी होता है। और ये PIN आपको कभी किसी के साथ भी शेयर नहीं करना होता है।
Debit Card कितने प्रकार का होता है
आपके डेबिट कार्ड पर जिस कंपनी का लोगो लगा होता है आपकी बैंक का उस कार्ड कंपनी से करार होता है जो आपको डेबिट कार्ड की सभी सुविधाएं प्रदान करता है। इस कंपनी को डेबिट कार्ड सर्विस प्रोवाइडर कहते है। मुख्य रूप से भारत में निम्न कंपनी के कार्ड चलते है  
▪ Visa Debit Card 
▪ Master Card Debit Card
▪ RuPay Debit Card
▪ Maestro Debit Card 

Credit Card – क्रेडिट कार्ड्स का जन्म इस विचार के साथ हुआ कि अगर किसी भी व्यक्ति बहुत छोटी रकम उधार लेनी हो तो बैंक किस तरह उसे ज्यादा कागजी कार्यवाही के यह उपलब्ध करबा सके और उधार लेने के चक्कर भी काटने पड़ें अपने ग्राहकों को ये सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए क्रेडिट कार्ड्स का जन्म हुआ। डेबिट कार्ड  तरह क्रेडिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा रहता है बल्कि ये कार्ड आपको किसी फाइनेंसियल इंस्टीटूशन्स या बैंक जारी करता है जो लोगो को loan प्रदान करते है यानि की पैसे उधार में देते है और इसके बदले में बैंक कुछ प्रतिशत Interest Rate भी आपसे भुगतान के वक्त लेते है। VISA क्या होता है ? कितने प्रकार का होता है। कैसे करे अप्लाई। Type of Visa 


Credit Card से पैसे इस्लेमाल करने की सीमा होती है यानि जो बैंक आपको क्रेडिट कार्ड प्रदान करती है वह आपके कार्ड की लिमिट पहले से ही सेट कर देते है। जैसे कुछ कार्ड की 1 महीने की लिमिट रु100000 तक होती है, तो कुछ की रु40000, रु20000 या रु10000 रु होती है। ये लिमिट आपके कार्ड के उपयोग के आधार पर बैंक बढ़ा देते है। इस पैसे को जमा करने का आपको 40 से 50 दिन का समय मिलता है।

क्या है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में समानताएं

» दोनों ही सामान आकार और समान रंग रूप वाले प्लास्टिक कार्ड्स होते है जिन पर ढेर सारे नंबर दर्ज होते है।
» दोनों भुगतान करने वाले स्थानों पर स्वीकार किए जाते है और दोनों को ही इस्तेमाल करने का लगभग तरीका एक सा है
» दोनों की सेवाएं आपको किसी किसी बैंकिंग माध्यम से ही मिलती है और इन कार्ड्स को बनाने वाली कंपनीज दोनों तरह के कार्ड्स का निर्माण करती है, इसलिए इस पर दर्ज एक जैसे लोगो होते है।
» सबसे बड़ी बात की यह दोनों ही हमारे वित्तीय लेंन देन को आसान बनाती है। दोनों से ऑनलाइन पेमेंट किये जा सकते है। 
क्या है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर
» डेबिट कार्ड से आप अपने खाते में उपलब्ध रकम ही निकाल सकते है जबकि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप निर्धारित रकम उधार ले सकते है।
» डेबिट कार्ड से निकाली गयी रकम पर आपको कोई व्याज नहीं देना पड़ता है और क्रेडिट कार्ड से निकली गयी रकम पर आपको ब्याज देना होता है।
» डेबिट कार्ड के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की लिमिट आपके खाते में उपलब्ध राशि होती है जबकि क्रेडिट कार्ड की लिमिट आपके सेवा प्रदाता बैंक द्वारा तय की जाती है।
» डेबिट कार्ड पर लगने वाला सर्विस चार्ज क्रेडिट कार्ड के अपेक्षा कम होता है। 


4. Facebook Page Reviews | new facebook page Review

Leave a Reply

Your email address will not be published.