अब अगर आपके पास नही है टिकट, फिर भी बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर सकते है ?

 अब अगर आपके पास नही है टिकट, फिर भी बिना टिकट ट्रेन में यात्रा के कर सकते है ? जाने नियम

how-to-travel-without-ticket--in-train-indian-railways

आज के समय में ट्रेन का टिकट मिलना बड़ा ही मुश्किल काम है। हर कोई ट्रेनसे ही यात्रा करना चाहता है परन्तु ट्रेन की यात्रा के लिए आपके पास बस एक वैलिड टिकट होना जरुरी है।  अगर आपके पास एक वैलिड टिकट है तो आप आराम से देश में किसी भी जगह ट्रेन से यात्रा कर सकते
हैं, क्योंकि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना कानून जुर्म है। अगर आप ऐसा करते पकड़े जाते है तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या आपको जेल भी हो सकती है। 

इसलिए बिना टिकट यात्रा करने की भूल बिल्कुल न करें। कई बार लोग जल्दबाजी में कहीं जाने के चक्कर में टिकट करवाना ही भूल जाते हैं या जल्दी में बिना टिकट के ही ट्रेन में सवार हो जाते है, और फिर मुश्किल में फस जाते है। अगर आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते है तो शायद आपको रेलवे के एक खास नियम के बारे में जानकारी न हो। ऐसी स्थिति के लिए रेलवे का एक खास नियम है, जिसका पालन करके आप ट्रेन से ही सफर कर सकते है।

इसके लिए आपको रेलवे के एक खास नियम के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन का टिकट नहीं है और आपको ट्रेन से ही कही जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। यानी आपको बस प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा  और आपका काम बन जाएगा। बस आपको करना इतना होगा कि एक बार ट्रेन में चढ़ने के बाद आपको टिकट चेकर यानि टी. टी. के पास जाकर टिकट बनवा होगा ।

ECR और Non-ECR कैटेगरी के पासपोर्ट में क्या अंतर होता है ?  जानिए ।

सीट खाली न होने पर मिलेंगी सीट

अगर मान लीजिये की ट्रेन में कोई भी सीट खाली नहीं है और आपको टीटी सीट देने से इंकार कर देता है तो भी आप रिजर्वेशन वाले डिब्बे में यात्रा कर सकते है। अगर आप के पास रिजर्वेशन नहीं है तो भी आप उसी डिब्बे में यात्रा कर सकते है बस आपको यात्रा के लिए पेनाल्टी देनी होगी और इसके साथ में गतव्य स्थान का टिकट भी टीटी से लेना होगा। हम आपको यहाँ पर बता देते है कि आप को कितनी पेनाल्टी देनी होगी। रेलवे नियमों के अनुसार आपको केवल 250 रूपये की पेनाल्टी भरनी होगी।


उदाहरण के लिए मान लेते है कि आपको लखनऊ से जयपुर की यात्रा करनी है और लखनऊ से जयपुर का किराया 1200 रूपये है तो आपको कुल 1200 के साथ 250 (पेनाल्टी) रूपये जोड़ कर देने होंगे यानि कि कुल 1200 + 250 = 1450 रुपये देने होंगे। इसके बाद आप आराम से ट्रेन में यात्रा कर सकते है।

National Career Service Portal क्या है ? नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें  

प्लेटफार्म  टिकिट की वैल्यू क्या होगी ?

ज्यादातर लोगो को प्लेटफार्म टिकट के फायदे के बारे में पता नहीं है। तो हम आपको बताते है की पलटफोर्म टिकट होने पर आपको क्या लाभ है। भारतीय रेल के प्लेटफॉर्म टिकट की काफी वैल्यू है। मात्र प्लेटफॉर्म टिकट लेने से आप ट्रेन में चढ़ने का पात्र बन जाते है।  इसके साथ आपको उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से आपका  प्लेटफॉर्म बना हुआ है या आपने जहां से लिया है। आपको वहीं का किराया भी उसे श्रेणी का देना होगा, जिस डिब्बे या श्रेणी में आप सफर कर रहे है ।

ये भी पढ़ें: 

Leave a Reply

Your email address will not be published.