टिकटॉक, कैम स्कैनर, शेयर इट व हेलो ऐप सहित 59 चीनी ऐप पर भारत सरकार ने लगाया बैन

TikTok, CamScanner, Shareit व Hello ऐप सहित 59 चीनी ऐप पर भारत सरकार ने लगाया बैन 

भारत सरकार ने चीन पर बड़ी कार्यवाही करते हुए 59 चीनी ऐप पर भारत में लगा दी पाबन्दी। इनमें पॉपुलर TikTok पर भी लगा बैन।  सरकारी विभागों में स्कैन करने के लिए पॉपुलर ऐप CamScannerपर भी लगा बैन।

भारत सरकार ने 59 स्मार्टफोन ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया है। जिन ऐप्स को बैन किया गया है, वे सभी चाइनीज है
इन ऐप्स में टिकटॉक, कैम स्कैनर, यूसी ब्राउज़र और शेयरइट ऐप जैसे पॉपुलर ऐप भी शामिल हैं। 


इन ऐप्स पर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के मुताबिक, इन ऐप्स सेभारत की संप्रभुता एवं एकता, सुरक्षा और व्यवस्था के लिए खतराहोने के कारण बैन किया गया है।
भारत सरकार के आईटी मंत्रालय ने आईटी एक्ट के सेक्शन 69 A के तहत यह कार्यवाही करी है। ये सभी ऐप्स ऐंड्रॉयड और आईओएस,दोनों प्लैटफॉर्म्स पर बैन होंगे।

आईटी मंत्रालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है किभारत के करोड़ों मोबाइल और इंटरनेट यूजर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है ताकि इंडिया साइबरस्पेस की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके


अब भारत में ये ऐप्स को गूगल को अपने ऐंड्रॉयड और एप्पल को अपने आईओएस प्लैटफॉर्म्स से इन ऐप्स को हटाना होगा। लेकिन अगर आपके फ़ोन में ये ऐप इंस्टाल है तो सरकार की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में लोगों से इन ऐप्स को अनइंस्टॉल करने के लिए नहीं कहा गया है।

जिन के मोबाइल पर ये ऐप इंस्टाल है अब वे इन्हे अपडेट नहीं कर पाएंगे और सरकार इन ऐप के आपके फोन में होने पर कार्यवाही कर सकती है।

भारत में केवल सोशल मीडिया के ऐप को बैन नहीं किया गया है बल्कि उनमें गेमिंग, ब्यूटी कैमरा, ब्राउज़र, न्यूज़ जैसे ऐप्स भी शामिल हैं।
ये भी पढ़े –


Leave a Reply

Your email address will not be published.