जाने कहाँ कहाँ Use हुआ है Aadhar Card | Check Usage Aadhaar Card

जाने कहाँ कहाँ Use हुआ है Aadhar Card | Check Usage Aadhaar Card 

how-to-check-aadhar-card-usage, Aadhaar Card
How to Check Aadhar Card Usage
 
Aadhar Card Important
 
Aadhar Card आज एक जरुरी दस्तावेज़ है जिसकी समय समय पर लीक की खबरे आती है. आज के समय में आधार कार्ड बैंक से लेकर मोबाइल नं तक के लिए मांगी जाता है. इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए इसके गलत इस्तेमाल की आशंका बनी रहती है. कई बार आधार कार्ड के कारण लोगो को मुसबित का सामना करना पड़ता है. अभी हाल ले ट्राई के चेयरमैन ने अपना आधार नं twitter पर Share करते हुए चुनौती दी थी की कोई मेरी जानकारी हासिल करके दिखाए. तब फ्रांस के एक हैकर ने उनके आधार से लिंक साडी जानकारी को सार्वजनिक कर दिया था. जिसके बाद सरकार मुस्किल में आ गयी और सरकार को सफाई देनी पड़ी कि जानकारी आधार से लिक नहीं हुई है लेकिन हैकर अपना दावा कर रहे है और सरकार अपना. लेकिन ये सच है कि जानकारी आधार नं शेयर करने के बाद ही सार्वजनिक हुई है तो आप खुद समझ सकते है की आपका आधार कितना सुरक्षित है. पोस्ट में हम यहाँ ये दावा नहीं कर रहे है की जानकारी Uidai से लिक हुई है लेकिन आधार के डाटा को लेकर समय समय पर खबरें आती रहती है. चुनाव के लिए अपनी वोटर आईडी कैसे चेक करे। मतदाता सूचि में Voter id देखें।
 
Aadhar  Aunthentication  क्या है
 
Uidai समय समय पर आधार से संबधित सुरक्षा के लिए नए नए नियम और सुविधा देती है. कुछ समय पहले ऐसे ही Uidai ने एक नयी सर्विस देने की घोषणा की जिससे आप अपने आधार को जान पायेगे कि आपके आधार नं का उपयोग कहाँ कहाँ पर हुआ है. इसके लिए आपका आधार नं आपके मोबाइल नं से लिंक होना चाहिए. आधार की इस सर्विस में आपको उपयोग किये गये कंप्यूटर या दूसरी जगह Verficatin हुए की जानकरी दी जाएगी. Check Usage Aadhaar Card
 
Aadhar  Aunthentication  कैसे करें
 
Step 1 : – इसके सुविधा के लिए आपको Uidai की वेबसाइट पर जा कर अपने आधार से जुड़ी कुछ जरुरी देनी होगी. जैसे आधार नं., Mobile No. और उस पर आने वाले OTP  नं को डालना होगा.
 
Step 2 : – Uidai की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार Aadhaar Authentication History  पर Click करना होगा.
Aadhar Aunthentication, Check Aadhaar Usage
Aadhar Aunthentication
 
Step 3 : – इसके बाद आपको अपना 16 अंको का आधार नं टाइप करना होगा और Securtiy Code डालना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल नं पर uidai की एक OTP आएगा.
Aadhar No Check, Aadhar History Check
Aadhar No. Fill
 
Step 4 : – इसमें आपको Authentication Type में आपको ALL डालना है और Select Date Range में आपको कब से कब तक की Detail चाहिए उस Time Period को डालना है.
aadhar Check, aadhar Update
aadhar Card Detail Check

Step 5 : – इसके बाद आपको Number of Record  में 50 ही रहने डे क्यों कि एक बार में 50 रिकॉर्ड देगा. लास्ट में आपको अपने मोबाइल नं पर आये OTP को डाल कर Summit करना है. Check Usage Aadhaar Card
 
आप Aadhar Authentication  करने के लिए ये video देख सकते है.
 
 
Aadhaar Authentication Link
 
Service
Link
 
इसके बाद आपके आधार की डिटेल जानकारी खुल जाएगी.
 
आप इस तरह से आपने आधार कार्ड की सारी जानकारी निकल सकते है. इसके लिए आपका आधार कार्ड मोबाइल नं से जुड़ा हुआ होना जरुरी है. बरना आप ये जानकारी हासिल नहीं कर पायेगे.  चुनाव के लिए अपनी वोटर आईडी कैसे चेक करे। मतदाता सूचि में Voter id देखें।
 
                      मुझे पूर्ण आशा है कि यहाँ Aadhar Card से सम्बंधित दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होगे और आपकी समझ में आ गया होगा कि आप अपना आधार कार्ड कहाँ कहाँ यूज़ हुआ है. आप से उम्मीद है की आप इस जानकारी को whatsaap, twitter और facebook पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Share करेगें, जिससे हमारे सभी के बीच जागरूकता पैदा होगी और अधिक से अधिक लोगो को फायदा होगा.  Check Usage Aadhaar Card
 

ये भी पढ़ें: 

कोरोना वायरस क्या है, वायरस के लक्षण, इलाज व जिंदगी बचाने के लिए जरुरी उपाय

ECR और Non-ECR कैटेगरी के पासपोर्ट में क्या अंतर होता है ?  जानिए ।

Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे ! भुलेख खसरा खतौनी मोबाइल पर देखें 

हवाई जहाज कितनेकिलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *