पेट्रोल या डीजल कार को कराये Electric Car में कन्वर्ट, 60 पैसे में 1 KM चलाये

how to convert old petrol to electric car

नेशनल : आज के दौर में रोज़-रोज़ पेट्रोल के दाम बढ़ने से हम सभी परेशान हो गए है। हर रोज़ चिंता लगी रहती है आज फिर से कितने दाम बढे है। रोज रोज बढ़ते दामों से परेशान होकर आज जनता CNG या फिर Electric की तरफ जा रही है। आम लोग अब अपनी कार या फिर बाइक को CNG और Electric मे कन्वर्ट करा रही है। लेकिन पिछले कुछ समय से  CNG के भी दाम बहुत तेजी से बढ़े है। जिसको देखते हुए अब देश में Electric वाहन की मांग बढ़ गयी है।

आज के समय में आपको ई-रिक्शा हर शहर में घूमते मिल जायेगे।  तो अब लोगो का इलेक्ट्रिक वाहनों पर भरोसा भी बढ़ा है। आज के समय में कई Electric कंपनी पुरानी कार या बाइक में Electric किट लगवाने या EV में बदलने का विकल्प दे रही है, तो अब आप अपनी पुरानी कार को Electric Car में कन्वर्ट करा सकते है फिर चाहे आपकी कार पेट्रोल से चलती हो या फिर डीजल से।  

आप अपनी इसी गाड़ी को बेहद कम खर्चे में इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित करा सकते है, तो हम विस्तार से बताते है कि आप अपनी पेट्रोल या डीजल कार को  इलेक्ट्रिक कार में  कैसे बदल सकते है और क्या सुरक्षा मानक रहेंगे ? क्या रेंज रहेगी और कितना खर्चा आएगा ? इन सभी सवालो के आपको यहाँ पर मिलेंगे।

आपको बता दे देश में बहुत सी कम्पनियां है जो पुरानी फ्यूल कार को Electric Car में बदलने का विकल्प दे रही है। आप अपनी पुरानी फ्यूल कार को 2 से 4 लाख  रुपये की लागत में,  Electric Car में बदल सकते है। इसमें मुख्य रुप से आने वाला खर्चा, मोटर की क्षमता और बैटरी की क्षमता पर निर्भर करेगा। मार्किट में पता करने पर आपको 12 किलोवाट की लिटियम-आयन बैटरी और 20-25  किलोवाट की मोटर की कीमत 2 से 4 लाख रुपये तक है। ज्यादा पता करने पर हो सकता है कि आपका काम इससे कम रुपये में चल जाये। 

Electric Car

अब बहुत सी कंपनियां आपकी मौजूदा कार को,  इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए Electric Car Retrofitting Kit प्रदान कर रही हैं। रेट्रोफिटिंग मॉडल बहुत मांग में हैं क्योंकि इससे आपकी  मौजूदा कार कम कीमत पर ई-कार में आसानी से बदल जाती हैं। कंपनियां अलग अलग कारों के लिए तरह-तरह के कन्वर्जन किट बाजार में मुहैया करा रही हैं। आपको बताते है टॉप रेट्रोफिटिंग किट के बारे में….

BOSCH eAxle kit- Electric Car Conversion Kit Detail

Bosch eAxle एक बढ़िया, कॉम्पैक्ट कम लागत वाली EV-Car Kit है। कंपनी बैटरी, ई-वाहनों और हाइब्रिड अनुप्रयोगों पर काम करती है।  इसकी किट कॉम्पैक्ट डिजाइन में आती है जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर, ट्रांसमिशन और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल होते हैं जो सीधे वाहन के एक्सल को ईंधन देते हैं। इसका कॉम्पैक्ट डिज़ाइन इंस्टॉलेशन स्पेस को बचाने में मदद करता है। Bosch eAxle की किट उन सभी के लिए अच्छी है जो एक बढ़िया और भरोसे वाली किट की तलाश में हैं।

Highlights :

  • Silicon carbide सेमीकंडक्टर तकनीक का उपयोग करके, बॉश ईएक्सल किट ने अधिक रेंज देने के लिए अपनी पावर में 96% की वृद्धि की है और साथ ही इसकी बैटरी की संख्या को भी कम किया है।
  • इसमें एक कॉम्पैक्ट सिस्टम से सभी पार्ट्स को जोड़ा जाता है , जिसके कारण आप एक्स्ट्रा पार्ट्स और महंगी कनेक्टिंग केबल्स पर बचत कर सकते हैं। यह इसे एक उत्कृष्ट लागत में प्रभावी कार Retrofitting Kit बनाता है।
  • यह हाई टेम्प्रेचर (50-300KW), विभिन्न वोल्टेज स्तरों (400/800V), और हाई फलेक्सिबिल्टी के साथ बाजार में मौजूद सर्वोत्तम किटो में से एक है। अपनी  फलेक्सिबिल्टी के कारण, इसका उपयोग सभी प्रकार के वाहनों के लिए किया जा सकता है और यह ग्राहकों की व्यक्तिगत मांगों के साथ संतुष्ट कर सकता है।
  • सिलिकॉन कार्बाइड सेमीकंडक्टर्स की मदद से 800V पर eAxle का उपयोग करके इसकी क्षमता बढ़ जाती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर के आकार को कम करने में भी मदद करता है।
electric car

Specifications

  • स्केलेबल आउटपुट – 50-300 kW
  • स्केलेबल टॉर्क – 1000-5000 एनएम ड्राइवशाफ्ट
  • इलेक्ट्रिक मोटर की शीर्ष गति (400V, 800V) – 16000/मिनट, 18500/मिनट
  • 150kW के बिजली उत्पादन पर वजन – लगभग। – 90 किग्रा
Power Output50-300 kW
Torque1000-5000 NM
Weight90 Kg

स्केलेबल आउटपुट 50-300 kW

स्केलेबल टॉर्क 1000-5000 एनएम ड्राइवशाफ्ट

जन लगभग। 90 किग्रा

BOSCH eAxle it की भारत में कीमत

वर्तमान में, कंपनी ओईएम के साथ साझेदारी करके भारत में अपने कारोबार का विस्तार करना चाहती है। कंपनी द्वारा अभी भी eAxle किट की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है।

Loop moto- Electric Car Conversion Kit

कंपनी एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक पावरट्रेन प्रदान करती है जिसमें लिथियम-आयन बैटरी, एक बैटरी व Battery Management System (बीएमएस), और अन्य किट में लगने वाले सहायक उपकरण शामिल हैं जो पारंपरिक वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के लिए आवश्यक हैं।

कंपनी ने मारुति सुजुकी वैगन आर, मारुति सुजुकी डिजायर, मारुति सुजुकी स्विफ्ट, और हुंडई एक्सेंट, होंडा अमेज, हुंडई वर्ना, होंडा सिविक और होंडा सिटी जैसी कई कारों के लिए कारों को EV-Car में परिवर्तित करने के लिए अपना ARAI प्रमाणन प्राप्त किया है।

Highlights :

  • कंपनी किसी भी प्रकार के वाहन/कार को बदलने के लिए अनुकूलित समाधान प्रदान करती है।
  • लिथियम-आयन बैटरी LiFePO4 तकनीक के साथ 7.8 kwh स्मार्ट बैटरी प्रबंधन प्रणाली के साथ आती है। बैटरी एक बार चार्ज करने पर 180km की रेंज प्रदान करती है
  • कन्वर्जन किट गियरलेस गियरबॉक्स, 3.3kW AC चार्जर और 15kw 3 फेज़ AC मोटर के साथ आता है
  • कंपनी का दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 80km/hr है।
  • कंपनी पुरे भारत में विभिन्न स्थानों पर रेट्रोफिटिंग सेवाएं प्रदान करती है।

Specifications

  • रेंज 180 किमी
  • शीर्ष गति 80 किमी/घंटा
  • मोटर 15kw 3 चरण एसी मोटर
  • चार्जर एसी ऑनबोर्ड 3.3kW चार्जर
  • स्मार्ट बीएमएस के साथ बैटरी टाइप LiFePO4
  • बैटरी क्षमता 17.8kWh
  • गियरबॉक्स गियरलेस

Loop moto Kit की भारत में कीमत

लूप मोटो इलेक्ट्रिक कार कन्वर्जन किट की कीमत रुपये के बीच है। 3 लाख से रु. 5 लाख।

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस क्या है, वायरस के लक्षण, इलाज व जिंदगी बचाने के लिए जरुरी उपाय

Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे ! भुलेख खसरा खतौनी मोबाइल पर देखें 

हवाई जहाज कितनेकिलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !

convert old petrol or diesel cars into electric car vehicle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *