fastag: online support, fastag Recharge अगर फ़ास्ट टैग में कोई समस्या है तो क्या करे

यहाँ पर आपकी गाड़ी के सामने वाले शीशे पर लगे Fastag के बारे में सपूर्ण जानकारी मिलेगी तो अगर आप   fastag online support चाहते है तो हम आपकी यहाँ पर पूरी मदद करेगे

अब आप अच्छी तरह से जान चुके होगे कि देश में अब सभी टोल प्लाजा के लिए fastag online हो गया है और आपकी गाड़ी का टोल अब टोल प्लाजा पर fastag के माध्यम से ही कटेगा.

क्या आप जानते है कि एक गाड़ी के लिए एक fastag, एक पेमेंट बैंक खाते से डिजिटली रूप से जुड़ा होता है. अगर आप अपनी कार या कोई गाड़ी बेच रहे है या आप पुरानी गाड़ी खरीद रहे है तो आपको गाड़ी का fastag बदलना पड़ेगा. क्योंकि पुराने मालिक के नाम से दर्ज fastag से आप टोल प्लाजा या पार्किंग का भुगतान नहीं कर सकते है.   

fastag

परिवहन मंत्रालय के अनुसार एक बाहन के लिए एक fastag जरी किया जा सकता है इसमें बाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट fastag आईडी समेत दुसरे डिटेल भरे होते है. अगर fastag डैमेज हो जाये या कट या फट जाये तो इसको आसानी से बदला जा सकता है.

तो आपको नया fastag लेने का पूरा तरीका यहाँ पर बताने वाले है.

पुराना fastag कैंसिल करे (Cencle Your Old fastag)

अगर आप गाड़ी को बेच रहे है या फिर पुरानी गाड़ी को खरीद रहे है तो आपको fastag का बदला बहुत जरूरी है. fasttag को कैंसल करने के बहुत बिकल्प मौजूद है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि किस बैंक पार्टनर का fastag आपकी गाड़ी कि विंड सील्ड यानि सामने के शीशे पर लगा हुआ है.

  • fastag को कैसल करने के लिए आपको उस कंपनी/बैंक पार्टनर से संपर्क करना होगा और आप fastag के रजिस्ट्रेशन को डी-एक्टिवेट करा सकते है.
  • NHAI fastag के लिए आप केवल NHAI के कस्टमर केयर 1033 पर कॉल कर सकते है और वह आपसे कुछ जरुरी जानकारी लेगे और उसके बाद आपकी गाड़ी का fastag बंद हो जायेगा.
  • अगर आपने fastag किसी पेमेंटऐप जैसे paytm, airtel या किसी और ऐप से ख़रीदा है तो उस ऐप के fastag सेक्शन में जा कर चेक कर सकते है. वहां पर आपको  fastag कैंसल करने के आप्शन मिल जायेगा.

इसके बाद आपको नया fastag लेने कि आवश्यकता पड़ेगी जिसकी जानकारी होना आपके लिए बहुत जरुरी है. तो अब आपको बता देते है कि कैसे नया fastag ले या नये fastag के लिए अप्लाई करे.

fastag लेने के लिए आप किसी भी नजदीकी टोल प्लाजा पर जा सकते और वहां पर विभिन्न कंपनी के सेलर कढ़े रहते है उनसे 5 मिनट में आप नया fastag ले सकते है. नये fastag के लिए आपको अपनी कार/गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) के साथ में एक आईडी प्रूफ देना होगा, जिसके नाम से गाड़ी है वही आईडी प्रूफ आपको देना होगा.

एक्सीडेंट हो गया या किसी कारण fastag फट गया, क्या होगा ?

मान लीजिये कि किसी कारण आपकी गाड़ी पर लगा fastag फट गया या फिर काम नहीं कर रहा है तो आपको ऐसे में परेशांन होने कि बिल्कुल जरूरत नहीं है. हम आपको यहाँ पर इसका भी उपाय बताएगे.

आपकी गाड़ी पर लगा fastag फट गया है तो आपके पास तो तरीके है दुवारा fastag लेने ले लिए, पहला कि

अगर आप नया fastag कार्ड लेने कि सोच रहे है तो इसमें बीएस आपको एक नुकसान होगा कि हो सकता है आपके पुराने fastag बॉलेट के पैसे न मिले क्यों कि कई बार कंपनी बदलने के कारण आपके पुराने रिचार्ज के पैसे नए fastag में जुड़ नहीं पाते है.

अगर आप अपने बॉलेट के पैसे पाना चाहते है तो अपने fastag में ट्रान्सफर के आप्शन को ले जिससे आपके fastag बॉलेट के रूपये आपके अकाउंट में आ सके.

अगर नया fastag  लेना चाहते है तो क्या होगा

नया fastag लेने के लिए आप वही तरीका अपना सकते है जो पुराना fastag के लिए अपनाते है. नया fastag आप इस तरह से ले सकते है-

  • या तो नजदीकी टोल प्लाजा से जा कर ले ले.
  • ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट से भी ले सकते है सभी पेमेंट वॉलेट अब fastag कि सुविधा दे रहे है.
  • किसी नजदीकी बैंक में जा कर आप उस बैंक का fastag ले सकते है.
  • गाड़ी डीलर या एजेंसी पर जा कर अभी fastag बनवा सकते है.    

तो अब  आप जान गए होगे कि आप अपनी fastag की समस्या को कैसे सुलझा सकते है. अगर इसके बाद भी आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है और आपकी जो मदद होगी वह हम करेगें.

गाड़ी पर fastag नहीं लगा है तो क्या होगा

अगर आपकी गाड़ी पर fastag नहीं लगा है और आप टोल प्लाजा को पार करके जाना चाहते है तो ऐसी स्थिति में आपको टोल चार्ज का दुगना पेमेंट करना अनिवार्य होगा. इसको आप एक तरह से जुर्मना के तौर पर ले सकते है क्यों कि आप ने समय रहते टोल नहीं लगवाया है.  

fastag system
fastag

fastag के बारें में क्या ये जानते है आप

fastag का इस्तेमाल कब से भारत में हुआ और इसको लेन के पीछे सरकार कि मंशा क्या थी आज भारत में fastag के विकल्प पर भी टेस्टिंग को रही है. fastag का owner यानि कि मालिक कौन है.

अगर आपके मन में ऐसे सवाल है तो जरुर रुके रहिये क्यों कि आपके सवालो को हम ऐसे ही नहीं छोड़ सकते है. तो चलिए आपको बताते है ऐसे सभी सवालो एक जवाब

तो सबसे पहले जान लेते है कि fastag का इस्तेमाल भारत में अबसे पहले नबम्बर में 2014 में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अहमदाबाद और मुंबई में शुरू किया गया था

पुरे भारत में fastag को 15 दिसम्बर 2019 से अनिवार्य कर दिया गया है. 1 जनबरी 2021 से भारत के प्रत्येक टोल प्लाजा पर अनिवार्य रूप से fastag के इस्तेमाल जरुरी है.

fastag के विकल्प के रूप से जीपीएस सिस्टम कि टेस्टिंग चल रही है अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही fastag पुरानी बात हो जाएगी और आपकी गाड़ी में जीपीएस लग जायेगा जिससे सरकार का कहना है कि अब आप जितने किलोमीटर रोड पर चलेगे उसका कि चार्ज आपको देना होगा.

fastag का ओनर वैसे तो NHAI के माध्यम से सरकार है लेकिन वास्तविक रूप से नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payment Corporation of India) है.  

ये भी पढ़ें: 

कोरोना वायरस क्या है, वायरस के लक्षण, इलाज व जिंदगी बचाने के लिए जरुरी उपाय

Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे ! भुलेख खसरा खतौनी मोबाइल पर देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *