5G Internet : देश में कहां पर शुरू होगी 5G सर्विस ? जानिए इंटरनेट स्पीड

देश में जल्द ही 5G सर्विस शुरू होने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में सबसे पहले 5G सर्विस रिलायंस जियो और एयरटेल शुरू करेंगी। उम्मीद है कि देश में इस महीने अंत तक शुरू हो जाएगी। यहाँ पर आप जान सकते है कि आपके शहर में कब से 5G सर्विस शुरु होगी।

5g internet service speed

ऑफिशियली कब लॉन्च होगा 5G : कुछ रिपोर्ट के अनुसार 29 सिंतबर से भारत सरकार 5G Internet को देश में लांच करेगी। हाल में ही देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जल्द से जल्द 5G सर्विस को लॉच किया जाएगा। आपको बता दे कि 5G की स्पीड 4G की तुलना में 10 गुना तेज होगी।

पहले फेज में यहाँ पर शुरु होगी 5G Internet Service

देश को 5G सबसे पहले कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू किया जायेगा, इसके साथ ही पुरे देश में फेज में 5G Internet  शुरू करने कि योजना बनाई जा रही है जिससे टेस्टिंग के साथ लोगो को तेज़ स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिल सके।

5G Internet सर्विस देश की राजधानी की दिल्ली के साथ देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अलावा गुरुग्राम, पुणे, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोलकाता, लखनऊ, गांधीनगर, चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई, जामनगर सहित देश के 13 शहरों में शुरू होगी।

यहाँ पर आपको बता दे कि इन चुनिंदा शहरों के कुछ क्षेत्र होंगे जहां पर पहलीवार 5G सर्विस पहुंचेगी अभी इन शहरों के सभी क्षेत्रों में 5G सर्विस पहुंचने में लम्बा समय लग सकता है।

 5G Service क्या है : 3G, 4G  की तरह 5G  भी एक मोबाइल इंटरनेट तकनीक है, इसे नेक्स्ट जेनेरेशन तकनीक कहा जा रहा है। जहां 4G छह गीगाहर्ट्ज़ से कम की फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करता है वहीं 5जी 30 से 300 गीगाहर्ट्ज़ की फ्रीक्वेंसी काम में लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *