अब अगर आपके पास नही है train ticket, Advice फिर भी बिना टिकट के ट्रेन में यात्रा कर सकते है ?

 अब अगर आपके पास नही है टिकट, फिर भी बिना टिकट ट्रेन में यात्रा के कर सकते है ? जाने नियम

how-to-travel-without-ticket--in-train-indian-railways
 

आज के समय में ट्रेन का टिकट मिलना बड़ा ही मुश्किल काम है। हर कोई ट्रेन से ही यात्रा करना चाहता है परन्तु ट्रेन की यात्रा के लिए आपके पास बस एक वैलिड Train Ticket होना जरुरी है।  अगर आपके पास एक वैलिड टिकट है तो आप आराम से देश में किसी भी जगह ट्रेन से यात्रा कर सकते
हैं, क्योंकि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करना कानून जुर्म है। अगर आप ऐसा करते पकड़े जाते है तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या आपको जेल भी हो सकती है। 

इसलिए बिना टिकट यात्रा करने की भूल बिल्कुल न करें। कई बार लोग जल्दबाजी में कहीं जाने के चक्कर में टिकट करवाना ही भूल जाते हैं या जल्दी में बिना टिकट के ही ट्रेन में सवार हो जाते है, और फिर मुश्किल में फस जाते है। अगर आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते है तो शायद आपको रेलवे के एक खास नियम के बारे में जानकारी न हो। ऐसी स्थिति के लिए रेलवे का एक खास नियम है, जिसका पालन करके आप ट्रेन से ही सफर कर सकते है।

how-to-travel-without-train-ticket--in-train-indian-railways
how to travel without train ticket in train indian railways

इसके लिए आपको रेलवे के एक खास नियम के मुताबिक अगर आपके पास रिजर्वेशन का Train Ticket नहीं है और आपको ट्रेन से ही कही जाना है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। यानी आपको बस प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा  और आपका काम बन जाएगा। बस आपको करना इतना होगा कि एक बार ट्रेन में चढ़ने के बाद आपको टिकट चेकर यानि टी. टी. के पास जाकर Train Ticket बनवा होगा ।

ECR और Non-ECR कैटेगरी के पासपोर्ट में क्या अंतर होता है ?  जानिए ।

सीट खाली न होने पर मिलेंगी सीट Train Ticket  नहीं है तो भी 

अगर मान लीजिये की ट्रेन में कोई भी सीट खाली नहीं है और आपको टीटी सीट देने से इंकार कर देता है तो भी आप रिजर्वेशन वाले डिब्बे में यात्रा कर सकते है। अगर आप के पास रिजर्वेशन नहीं है तो भी आप उसी डिब्बे में यात्रा कर सकते है बस आपको यात्रा के लिए पेनाल्टी देनी होगी और इसके साथ में गतव्य स्थान का Train Ticket भी टीटी से लेना होगा। हम आपको यहाँ पर बता देते है कि आप को कितनी पेनाल्टी देनी होगी। रेलवे नियमों के अनुसार आपको केवल 250 रूपये की पेनाल्टी भरनी होगी।

 

Train Ticket
Train Ticket

 

उदाहरण के लिए मान लेते है कि आपको लखनऊ से जयपुर की यात्रा करनी है और लखनऊ से जयपुर का किराया 1200 रूपये है तो आपको कुल 1200 के साथ 250 (पेनाल्टी) रूपये जोड़ कर देने होंगे यानि कि कुल 1200 + 250 = 1450 रुपये देने होंगे। इसके बाद आप आराम से ट्रेन में यात्रा कर सकते है।

National Career Service Portal क्या है ? नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें  

प्लेटफार्म  टिकिट की वैल्यू क्या होगी ?

ज्यादातर लोगो को प्लेटफार्म टिकट के फायदे के बारे में पता नहीं है। तो हम आपको बताते है की पलटफोर्म टिकट होने पर आपको क्या लाभ है। भारतीय रेल के प्लेटफॉर्म टिकट की काफी वैल्यू है। मात्र प्लेटफॉर्म टिकट लेने से आप ट्रेन में चढ़ने का पात्र बन जाते है।  इसके साथ आपको उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से आपका  प्लेटफॉर्म बना हुआ है या आपने जहां से लिया है। आपको वहीं का किराया भी उसे श्रेणी का देना होगा, जिस डिब्बे या श्रेणी में आप सफर कर रहे है । Train Ticket

IRCTC की वेबसाइट पर इस तरह से टिकट की Booking-

  • सबसे पहले website पर जाएं या App को लॉगिन करें.
  • Book Your Ticket ऑप्शन पर Click करें.
  • बोर्डिंग और डेस्टिनेशन एड्रेस भरें.
  • अपनी यात्रा का Date सेलेक्ट करें.
  • Travelling Class का सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद ट्रेन ऑप्शन का चुनाव करें.
  • Book Now पर क्लिक करें.
  • Passenger की Detailsभरें.
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और Captcha Code दर्ज करें.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना वायरस क्या है, वायरस के लक्षण, इलाज व जिंदगी बचाने के लिए जरुरी उपाय

Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे ! भुलेख खसरा खतौनी मोबाइल पर देखें 

हवाई जहाज कितनेकिलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *