फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने इस कंपनी में किया भारी निवेश

flipkart-sachin-bansal-invest-92m-in-a-company
भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप से पैसे निकलने शुरू हो गए हैं। ओला ने अपने चल रहे वित्तपोषण दौर में एक बड़ा नाम जोड़ दिया है, इसकी पुष्टि के बाद कि फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने 650 करोड़ रुपये (लगभग 92मिलियन डॉलर) भारतीय सवारी व्यवसाय में निवेश किया है। जनवरी में यह अफवाह फैली जब भारत में कंपनी फाइलिंग के माध्यम से जाने वाली एक खुफिया सेवा ने देखा कि बंसल ने 150 करोड़ के निवेश के लिए प्रतिबद्ध किया था।

आज आठ वर्षीय ओला ने न केवल समझौता  की पुष्टि की, बल्कि यह बताया कि बंसल के निवेश का वास्तविक आकार काफी अधिक है। यह समझौता बताता है कि उनके सबसे प्रमुख ओला और सबसे बड़े निवेश बंसल का प्रतिनिधित्व करता है, और पिछले साल 16 बिलियन डॉलर के समझौते वॉलमार्ट के साथ फ्लिपकार्ट की बिक्री होने के बाद उसे छोड़ने के बाद उनका पहला बड़ा सौदा है।



सीखोटेक समझता है कि बंसल एक सलाहकार की भूमिका नहीं निभाएगे और न ही वह संचालन में शामिल होगा।

यह निवेश वित्त पोषण के एक सतत श्रृंखला J दौर का हिस्सा है जो $1बिलियन से अधिक होने की संभावना है और ओला का जो अब मूल्य होगा, वह भारत में उबेर के साथ लगभग $ 6 बिलियन में प्रतिस्पर्धा करता है। मौजूदा दौर में बंसल की प्रतिबद्धता $ 75 मिलियन निवेश की है।

बंसल कौन है –  जिसने 2007 में सह-संस्थापक के तौर पर बिन्नी बंसल के साथ फ्लिपकार्ट शुरू किया था

इस सौदे के बारे में बंसल कहना था :
ओला भारत के सबसे होनहार उपभोक्ता व्यवसायों में से एक है, जो पारिस्थितिकी तंत्र के लिए गहरा प्रभाव और स्थायी मूल्य पैदा कर रहा है। एक तरफ, बाजार के प्रतिस्पर्धा के  दौर में  में एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभरे हैं और दूसरी ओर, वे अपने मंच के माध्यम से एक अरब भारतीयों की विभिन्न जरूरतों के लिए गहराई से निर्माण करना जारी रखते हैं, आज एक विश्वसनीय घरेलू नाम बन गया है।  आगे कहते है  
मैंने भावेश को एक उद्यमी के रूप में और इन वर्षों में एक दोस्त के रूप में जाना है और ओला में उन्होंने और टीम ने केवल 8 वर्षों में जो किया है, उसके लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है! मैं ओला यात्रा का हिस्सा बनने के लिए व्यक्तिगत रूप से रोमांचित हूं और मैं उनकी सफलता में योगदान देने के लिए तत्पर हूं।


ये भी पढ़े – 

भावेश अग्रवाल, ओला के सीईओ, ने बंसल को “उद्यमशीलता का प्रतीक” कहा।

न्होंने एक बयान में कहा, “उनका निवेश ओला और हमारे मिशन में एक अरब लोगों की सेवा करने के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है।” “मैं व्यक्तिगत रूप से सचिन की यात्रा, उनकी सलाह और मार्गदर्शन से सीखने के लिए उत्सुक हूं, क्योंकि हम भारत से बाहर के सबसे प्रभावशाली वैश्विक व्यवसायों में से एक का निर्माण करते हैं।”
flipkart Co-founder Sachin Bansal invest 92M in a company

ओला उबेर में एक तरह की पर्तिस्पर्धा की लड़ाई है, जिसमें ओला भारत के बाहर धीरे-धीरे अपना सर्वोच्च प्राथमिकता बाजार बना दिया है, लेकिन साथ में यह देश में कड़ी मेहनत कर रहा है जिसने एक समर्पित स्थानीय आरएंडडी केंद्र खोला है और एक देश प्रबंधन टीम को काम पर रखा है। अपने एशिया प्रशांत व्यापार के बाकी हिस्सों के बाहर काम करता है।

अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी से लड़ने के लिए, ओला ने 100 से अधिक शहरों और कस्बों को कवर करने के लिए राष्ट्रव्यापी विस्तार किया है। इसने केवल कारों से आगे भी विस्तार किया है, अपनी स्वयं की मोबाइल मनी सेवा विकसित की है, अन्य स्टार्टअप में निवेश किया है और स्थानीय ग्राहकों से अपील करने के लिए अन्य रणनीतियों को आगे बढ़ाया है।



फ्लिपकार्ट का एक्ज़िट मनी इकोसिस्टम में वापस जा सकता है, लेकिन कंपनी उन दो लोगों के बिना चल रही है जिन्होंने इसे स्थापित किया था। सचिन बंसल ने सौदे के समय छोड़ दिया, जबकि बिन्नी बंसल (दोनों संबंधित नहीं हैं) ने वॉलमार्ट के अधिग्रहण को अंतिम रूप दिए जाने के कुछ महीनों बाद “गंभीर व्यक्तिगत कदाचार” की घटना के बाद इस्तीफा दे दिया।

बिन्नी ने एक फंड की स्थापना की है -जिससे और अधिक  कैपिटल को भारतीय स्टार्टअप में वापस आने की उम्मीद है – लेकिन उनका सबसे नया प्रोजेक्ट भारत के सबसे आशाजनक संस्थापकों को अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के उद्देश्य से एक उद्यम है।

ये भी पढ़े – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *