Tender Search कैसे करें. | Search e-tender

Tender Search कैसे  करें. | Search e-tender 

sikhotech, e-tender, sikhotech-e-tender

Tender Search Important
टेंडर को खोजना एक बहुत पेचीदा काम होता है. क्यों कि रोजना हजारो टेंडर वेबसाइट पर अपलोड होते है इसमें से आपको आपने काम और पास का टेंडर खोजना होता है. इसके लिए आप टेंडर के वेबसाइट पर जाकर आसानी से नहीं खोज सकते है हम यहाँ पर ये बताने जा रहे है कि आप किसी भी टेंडरको कैसे आसानी से खोज सकते है 

          टेंडर खोजने के लिए आपको इ टेंडर की साईट पर ही जाना होता है टेंडर को सर्च करने से पहले आप टेंडर की कुछ जरुरी बाते जान ले.एक टेंडर को जब किसी वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है इसमें बहुत सी जानकारी होती है जिसमे किसने टेंडर इनबाईट किया है क्या उसकी अनुमानित लागत होगी.
          टेंडर में ये भी दिया गया होता है की टेंडर किस जगह का है और काम का प्रकार क्या होगा. इन सब बातो को पढ़्ना आना आपके लिए बहुत जरुरी है जिससे आप टेंडर की जरुरी  जानकारी को समझ सके. जब टेंडर को अपलोड किया जाता है तो उसको एक यूनिक आईडी दी जाती है इन सभी चीजों की जानकारी आपको टेंडर भरने से पहले होना जरुरी है. इस पोस्ट में आगे आपको टेंडर सर्च और उसमे ध्यान देने वाली जानकारी के बारे में बताया जायेगा. Railway में टेंडर कैसे ले। Railway में रजिस्ट्रेशन कैसे कराये। 

टेंडर सर्च कैसे करे

टेंडर सर्च करने के लिए आप सबसे पहले ये जाने कि आपको उस टेंडर के बारे में जानकारी कहा से मिली है और किस जगह का टेंडर है इसके बाद ही आप वेबसाईट पर सर्च करे.  
Step 1. Google Search बॉक्स में टाइप करके अपने यहाँ की e-Tender की वेबसाइट को ओपन करे.
Step 2. टेंडर की वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको उसमे खोजना है कि Search पर Click करें.

Step 3. या आपको दिखे Search बाई Location पर क्लिक करें

Step 4. अब दिखे बॉक्स में अपनी Location टाइप करे और टेंडर सर्च करें. इसके बाद जिस टेंडर को आप डालना चाहते है उसको पर Right Click करके Open New Tab में खोलें

Step 5. नए Tab में Tender खुल जायेगा उसको ठीक से देखे और ठीक से पढ़े.

[आप टेंडर सर्च  करने के लिए ये video देख सकते है.]
इस तरह से आप टेंडर को सर्च के सकते है. टेंडर को सर्च करने के बाद आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना होता है.

टेंडर सर्च करते समय महत्वपूर्ण बातें –
1. टेंडर की कास्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ ले.
2. टेंडर के नोटिस को डाउनलोड जरुर करें.
3. टेंडर नोटिस को ध्यानपूर्वक देखें और उसको समझें.
4. टेंडर उपलोड करने की अंतिम तिथि को अपनी डायरी में नोट जरुर कर ले.
5. टेंडर का नोटिस नं, टेंडर आई डी, टेंडर रेफ्रेन्स नं को भी साथ में नोट जरुर कर ले.
6. टेंडर को अंतिम तिथि से पहले अपलोड कर दे.
7. टेंडर सर्च में विभाग का नाम ध्यान से देख ले.
8. टेंडर अपलोड करते समय रेफ्रेन्स नं डाल कर ही अपलोड करें.  

टेंडर का पता कैसे करें 

टेंडर का पता करने के लिए सबसे अच्छा तरीका आप रोज़ के कम से कम तीन न्यूज़ पेपर को रीड करें. यहाँ से बहुत से ऐसे टेंडर भी मिलते है जो को etender की वेबसाइट पर लिस्ट नहीं होते है. ऐसे टेंडर की कास्ट भी कम होती है और इनके लिए आपको जायदा चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते है. ये टेंडर अधिकांश विभाग के द्वारा दिये जाते है जिसमे विभाग ही सब कुछ बताता है और विभाग से ही टेंडर का सारा प्रोसेस होता है. न्यूज़ पेपर में टेंडर का विभाग, टेंडर के द्वारा होने वाला काम, टेंडर की अनुमानित लागत और टेंडर को पूरा करने की समस्त जानकारी दी गयी होती है. 
               मुझे पूर्ण आशा है कि यहाँ e-tender से सम्बंधित दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होगे और आपकी समझ में आ गयी होगी. आप से उम्मीद है की आप इस जानकारी को whatsaap, twitterऔर facebook पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Share करेगें, जिससे हमारे सभी के बीच जागरूकता पैदा होगी और अधिक से अधिक लोगो को फायदा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.