पेट्रोल पंप खोलने के लिए अनुमानित लागत और होने वाली कमाई का आंकलन


पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी बातें जानना जरूरी है। बहुत से लोगो को पेट्रोल पंप को खोलने में आने वाली लागत का अनुमान नही है और ज्यादातर लोग नही जानते है कि पेट्रोल पंप रूरल या अर्बन का क्या मैं है । तो यहां पर आपके ये सभी प्रकार के संसय दूर हो जाएंगे।

अब बात कर लेते है कि आपको कैसे पता चलेगा कि पेट्रोल पंप का विज्ञापन कहा पर निकला है तो यहां पर आपको उसके लिए मैं उत्तर प्रदेश की लिस्ट नीचे दी जा रही है।
पेट्रोल पंप के लिए अनुमानित लागत
अगर आप पेट्रोल पंप का व्यवसाय करना चाहते है तो उसके लिए आपको जमीन, इनफ्रास्ट्रक्चर, मशीन और सपोर्ट स्टाफ की आवश्यकता पड़ेगी। तो पहले बात करते है जमीन या लैंड पर आपका कितना खर्च आएगा। पेटोल पंप के लिए आपको जमीन नेशनल हाईवे या स्टेट हाईवे या फिर जिले की मुख्य सड़क पर चाहिए होगी जो सामान्य जमीन के रेट से लगभग 3 से 4 गुना महंगी पड़ेगी। औसत उत्तर प्रदेश में हाईवे की साइड के मिनिमम 5-7 लाख रुपये बीघा आपको मिलेगी। पेट्रोल पंप के लिए आपको न्यूनतम 1.5 से 2 बीघा चाहिए होंगी। तो कुल में कर आपका जमीन जमीन में 10-15 लाख लग जायेगा।


इसके बाद आपको जमीन का टाइप चेंज करना पड़ेगा तो उनमें आपका 1-2 लाख का कारक आएगा।  अगर आपकी जमीन रोड से नीचे है तो उसमे आपको मिट्टी का भराव और करना पड़ेगा जिसका 2-5 लाख ख़र्च आपका आएगा।
पेट्रोल पंप का  इंफ्रास्ट्रक्चर
इसमे आपको कंपनी दो ऑप्शन देगी एक मे कंपनी खुद सभी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी इसके लिए आपको केवल जमीन का निर्धारित साइज देना होगा। दूसरा प्रकार है कि जिसमे आप सभी इंफ्रास्ट्रक्चर खुद तैयार करेंगे । पहले वाले केस में। आपको केवल कंपनी को एक मुश्त पैसा देना है । जिसमे कंपनी आपका सेल्स स्टोर, एक वाशरूम, बाउंड्री वाल, और फर्श आदि तैयार करके देगी। अगर आप ये कंपनी से नही करवाते है तो ये सभी आपको खुद तैयार करने होंगे । इसमे कंपनी आपसे 30 लाख लेगी और अगर आप खुद तैयार करते है तो 20-25 लाख का खर्च आपका आ जायेगा।

ये भी पढ़े-

2. हवाई जहाज कितने किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !

मशीन और दूसरे उपकरण
पेट्रोल पंप के लिए आपको मिनिमम दो फ्यूल मशीन और दो टैंक लेने पड़ेंगे। एक मशीन और टाइम पेट्रोल और एक मशीन और टैंक आपका डीजल का होगा। ये सभी आपको कंपनी अपनी तरफ से देगी और इसका आपको 12 लाख एक मुश्त देना होगा ।
कपनी से पेट्रोल और डीज मांगन 
कंपनी से आपको पहके महीने पेट्रोल और डीज मांगने के लिए भी कुछ एडवांस देना होगा जिससे आपके यहाँ रेगुलर पेट्रोल और डीजल की सप्लाई हो सके। इसके आपको 10 से 15 लाख चाहिए होंगे।


कुल कितना इन्वेस्टमेंट
आपका इस तरह से 60-70  का मिनिमम इनवेस्ट मेन्ट है अगर आप एक पेट्रोल पंप खोलना चाहते है ।
कैसे होगी कमाई
आपको पेट्रोल और डीजल पर कॉमिशन मिलता है आप जितना अधिक पेट्रोल और डीजल बेचेंगे उसी हिसाब से आपका कमीशन बनेगा । पेट्रोल पर ₹3.07 और डीजल पर ₹ 2 रुपये के मिलेगा।
अब आपको समझ मे आ गया होगा तो पेट्रोल पंप के व्यवसाय का संचालन किस तरह से होता है
ज्यादा जानने के लिए आप हमारे VideoYouTube  पर देख सकते है। Click Here

  Petrol Pump Dealership Location List Download Here 


3 Comments

  1. मैं जमीन किराए पर लेकर पेट्रोल पंप बनाना चाहता हूं इसमें कितना खर्च आएगा और बाद में मैं अपने नाम जमीन को करवाना चाहता हूं जमीन मेरे नाम हो जाएगी क्या जमीन नाम करने का कितना खर्चा आएगा
    लोकेशन सिलेक्ट होने के बाद कितना समय लगेगा पेट्रोल पंप डीलरशिप देने के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.