स्वरोगार यानि अपना रोजगार : सरकार खोलेंगी 65000 नये पेट्रोल पंप

Petrol-pump-dealer-chayan-petrol-pump-dealership-advertisement-2018-65000-petrol-pump

दोस्तों अगर आप स्वरोगार यानि अपना रोजगार का साधन खोज रहे है तो पेट्रोलपंप आपके लिए एक वेहतर ऑप्शन हो सकता है. भारत सरकार देशभर में 65000 नए आउटलेट खोलने जा रही है. सरकार का मानना है कि इससे रोजगार के नए साधन पैदा होंगे और लोगो को स्वालंबी बनने में मदद मिलेगी। इससे देश भर में पेट्रोल पंप की संख्या दुगनी हो जाएगी।

पेट्रोल पंप के बारे में सबसे पहले आपको बताते है की पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। तो हम यहाँ पर आपको मुख्य रूप से जरूरी योग्यता के बारे में बता देते है का करेंगे  इनको तीन मुख्य रूप में बंटा है, पहली एजुकेशन एवं उम्र, दूसरी लैंड या जमीन और तीसरी जरुरी कागजात ।



तो आईये पहले बात कर लेते है एजुकेशन और उम्र की – पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपका भारत के किसी भी शिक्षा बोर्ड से 10बी पास होना जरुरी है. इसके लिए आपकी उम्र  18 से 60 के बीच होनी चाहिए और आप भारत के नागरिक होने चाहिए।

दूसरी इम्पोर्टेन्ट बात जो है वह लैंड जमीन की है पेट्रोल पंप के लिए आपके पास या तो अपनी जमीन होनी चाहिए या फिर अगर आपके पास अपनी जमींन नहीं है तो आप लीज पर ले सकते है लीज पर लेने का मतलब है की आप जमीन किराये पर ले ले।


अगर आपके पास अपनी जमींन है तो उसकी खतौनी या फर्द लेनी पड़ेगीअगर आपके पास अपनी जमींन नहीं है और आप लीज़ पर लेते है तो उसका एग्रीमेंट होना चाहिए इसकी समय सीमा 19 साल 11 महीने से कम नहीं होनी चाहिए ।
ये भी पढ़े –
1. पेट्रोल पंप खोलने के लिए अनुमानित लागत और होने वाली कमाई का आंकलन
2.  Internet क्या है? Internet कैसे चलता है, जानते है क्या ?
3.  हवाई जहाज कितने किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !



अब बात करते है जमींन किस प्रकार की होंनी  चाहिए तो अगर अपनी जमीन खेती की है आपको जमींन का टाइप  खेती से कमर्सिअल करना पड़ेगा।

इसके बाद आपकी जमीन का साइज ३० मीटर फ्रंट और ३० मीटर ही डेप्थ होनी चाहिए जमीन के ऊपर से किसी भी प्रकार की विजली या कोई अन्य लाइन नहीं होनी चाहिए।
अगर आप पेट्रोल पंप से सम्बंधित advertisement को डाउनलोड करना चाहते है तो ब्लैक Download बटन पर क्लिक करके फाइल को डाउनलोड कर सकते है

ये भी पढ़े-

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.